Recents in Beach

Which Exercise Best For Chest(2020)

5 Best Exercise For How To Increase Your Chest Size In A Month.

एक महीने में अपनी चेस्ट के आकर को कैसे बढ़ाया जाये, इसके लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज।


 

घर पे रहकर एक्सरसाइज करके अच्छी चेस्ट कैसे बनाये?
हर व्यक्ति की यह चाहत होती है की वह उसकी अच्छी बॉडी हो और चेस्ट हमारी बॉडी का महतवपूर्ण भाग होता है। अगर आप भी चाहते हो की आपकी चेस्ट भी अट्रैक्टिव चेस्ट हो और वो भी बिना GYM जाये। आपको उसके लिए जायदा कुछ करने की आवशयकता नहीं है आपको सिर्फ यह एक्सरसाइज ही करनी होंगी जो अब मैं आपको बताने जा रहा हूँ। 5. Best Chest Exercise.

Importance Of Warm Up Before Exercise:-
किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले वार्मअप अति आवश्यक है इससे बॉडी में नयी ऊर्जा आती है इसके द्वारा आप अपना स्टैमिना मैं व्रृद्धि होती है इसके लिए 10-15 मिनट्स काफी हैं। इसके लिए आप जॉगिंग,स्पॉट्स रनिंग एवं फॉर्मल बैंडिंग अदि एक्सरसाइज का प्रयोग कर सकते हैं। इसलिए हम आपके लिए आज लेकर आये है 5 Best Exercises For Chest At Home.

अब जो 5 एक्सरसाइज मैं आपको बताने जा रहा हूँ अगर उन सभी एक्सरसाइज का प्रयोग रोजाना सुबह या शाम के समय एक बार अवश्य करेंगे तो इसका परिणाम आपको जल्द ही देखने को मिलेगा।

1.वाइड गृप पुषप (Wide Grip Pushup) -

इसको करने के लिए आप हाथों के बल पर लेटना है हाथों के पंजो को पूरा खोलना होगा और इसके साथ नीचे जाना होगा एवं वापिस उठना होगा जिससे आपका सारा भर आपकी चेस्ट पैर पड़े। ऐसा करीब 20-25 बार करे और इस एक्सरसाइज को 3 बार करे।

2.वाकिंग पुषपेस (Walking Pushups) -

इसके लिए भी आप हाथों के बल पर लेटना है आपको एक हाथों पीछे की तरफ लेकर जाना होंगे जिससे उस आकर पे पोहंच जाये जैसे आप नोर्मल्ली झुकते है फिर इसी प्रकार वापिस आये ऐसा करीब 20-25 बार करे और इस एक्सरसाइज को 3 बार करे।

3.फ्लाई (Fly) -

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप पीठ के बल पर लेट जाये और अपने दोनों हाथों मैं डबल या ईंट का प्रयोग करे और हाथों को सीधे अलग-अलग दिशा मैं ले जाये एवं दोनों हाथों को एक साथ चेस्ट के सामने लाये और फिर वापिस इसी प्रकार ले जाये। ऐसा करीब 20-25 बार करे और इस एक्सरसाइज को 3 बार करे।

4.ट्रायंगल पुशअप्स( Triangle Pushups)-

इसको करने के लिए आपको अपने हाथों को ट्रायंगल शेप मैं रखना होगा एवं इसी प्रकार नीचे जाना है और वापिस उसी प्रकार उठना है। ऐसा करीब 20-25 बार करे और इस एक्सरसाइज को 3 बार करे।

5.वन आर्म पुशअप्स (One Arm Pushups)-

इसको करने के लिए आपको एक हाथ फर्श पैर रखे एवं दूसरा अपनी कमर पर सिम्पली नीचे झुंके और वापिस उठे। ऐसा करीब 20-25 बार करे और इस एक्सरसाइज को 3 बार करे।

अपनी चेस्ट को बढ़ने के लिए आप को ऐसा खाना होगा जिसमें ज्यादा कलिरिस हों।
एक्सरसाइज के साथ - साथ अपनी डाइट का भी पूर्ण रूप से ध्यान रखे।

Diet Plan:

एक्सरसाइज के साथ - साथ उचित डाइट लेना अति आवश्यक है डाइट प्लान इस प्रकार है:-

1.ब्रेकफास्ट के समय अंकुरित चने या मुंग की दाल / 4-5 अंडे / एक फ्रूट / ओट्स पानी मैं /दलिया आदि चीज़ों का सेवन करना हैं।
2.लंच के समय रोटी दाल या सब्जी ले साथ ले इस समय खाने के साथ सलाद अवस्य खाये।
3.शाम के समय आप 3-4 उबले अंडे अंडे का सफ़ेद हिंसा केवल / ड्राई फ्रूट या फ्रूट सलाद भी खा सकते है।
4.रात के खाने के शामे केवल दो रोटी सब्जी या दाल के साथ खाने के साथ सलाद जरूर ले।
5.रात को सोने से पहले लो फैट दूध पीकर सोये।

Also Read :



Conclusion:
हेलो फ्रेंड्स मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी पोस्ट 5. Best Exercises For Chest At Home अच्छी लगी होगी यदि आपका मेरी पोस्ट्स से लेकर कोई सवाल है तो आपका कमेंट बॉक्स मैं पूछ सकते हैं।

Post a comment

0 Comments