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Exercise To Reduce Stomach Fat At Home

आप भी परेशान है अपने पेट को लेकर तो एक बार जरूर करे यह उपाए 

Ghar bethe pe ko kam karne ki exercise
Image Source- https://pixabay.com

अगर आप भी परेशान हो अपने बढ़ते पेट को तो घबराये नहीं बस अपनाये कुछ एक्सरसाइज वो भी केवल 15 दिनों !

जैसा की हम  सब जानते है गर्मी का मौसम सबसे अच्छा मौसम है पेट को कम करने का यदि आप भी अपना पेट कम करना चाहे तो अपना पेट कम कर सकते है बस वेब रोजाना केवल एक घंटा दिन का निकलकर आपको सिर्फ कुछ ही दनो मैं इसका फर्क अपने आप दिखने लगेगा

  1. दौड़ना - दौड़ना यदि आप बिना के वजन को कम करने के लिए रोजाना एक घंटा नियमित रूप से दौड़े जिससे आपका  पेट निश्चित रूप से घटेगा !                                                                                     
  2. चलना - चलना  यदि आप कम समय मैं आप अपना वजन घटना चाहते है तो रोजाना सुबह या शाम के समय ३-५ किलोमीटर चले जिससे आप अपना पेट को नियंत्रण मैं ला सकते है ! 
  • निचे दी गयी एक्सरसाइज को सुबह या शाम के समय एक बार दिन मैं जरूर करे -
  1. प्लान्क - इसको आपको सुबह उठने के बाद करना है इसके लिए आपको अपनी हाथो की कोनियो के भर एवं पैर के पंजो पर टीके रहना होता है आप जायदा से जयादा जितनी देर रह सके रहे !                                  
  2. लाइंग लेग रेज - इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर सीधे लेट जाये उसके बाद अपने पेरो को ऊपर की तरफ लेकर आये फिर वापिस निचे की और लेकर आये ध्यान रहे की आपकी टंगे फर्श को स्पर्श न करे ऐसा 10-15 बार करे और इस एक्सरसाइज  को तीन बार करे !                                               
  3. लाइ क्रंचेज इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर सीधे लेट जाये उसके बाद आपको ऊपर की तरफ खड़ा होना है फिर उसी तरह निचे की तरफ जाना है जब आप ऊपर की तरफ आएंगे तो उस समय आपको अपनी सांस को छोड़ना होगा ऐसा 10-15 बार करे और इस एक्सरसाइज  को तीन बार करे !                                                                                                                                       
  4. व् क्रंच इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर सीधे लेट जाये उसके बाद अपने पेरो को ऊपर की तरफ लेकर आये और साथ मैं अपने हाथो को भी इसी प्रकार ऊपर लाये जैसे की आपके हाथ एवं पैर v शेप मैं बन जायेंगे ऐसा 10-15 बार करे और इस एक्सरसाइज  को तीन बार करे !                                              
  5. साइकिल क्रंच -  इसएक्सरसाइज को करने के लिए आपको सीधे फर्श पर लेटना है उसके दौरान आपको अपने पारो को उसी तरह पैरों को चलना है जैसे की साइकिल को चलाया जाता है एक बार एक पर को उठाये फिर दूसरे को ऐसा 10-15 बार करे और इस एक्सरसाइज  को तीन बार करे !

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