Recents in Beach

6 Best Abs Exercises At Home[2020]

6 Best Abs Exercises At Home




6 Best Abs Exercises At Home
images source- pexel.com
आज के समय मैं इंसान अपनी जीवन शैली मैं इतना व्यस्त है किसी के पास अपने लिए ही समय नहीं है इंसान अपने शरीर पे ध्यान नहीं दे पता यदि कोई वक़्त देता भी है तो हर व्यक्ति चेस्ट और बाइसेप्स बनाने में  लगा रहता है कोई भी व्यक्ति एब्स की एक्सरसाइज पर ध्यान ही नहीं देता इसलिए में आज आपको बताने जा रहा  हूँ  Top 6 Best Exercises For Abs At Home  जिसे आप नियमित रूप से करते है तो इसका असर  आपको शीघ्र ही देखने को मिलेगा। इसको करने से हमारे आपके शरीर का फैट भी चला जायेगा अगर हम कोई भी एक्सरसाइज को नियमित रूप से करते हैं तो कोई भी बीमारी हमारे पास नहीं आती। 

6 Best Abs Exercises At Home :

Importance Of Warm Up Before Exercise

किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले वार्मअप अति आवश्यक है इससे बॉडी में नयी ऊर्जा आती है इसके द्वारा आप अपना स्टैमिना मैं व्रृद्धि होती है इसके लिए 10-15 मिनट्स काफी है. इसके लिए आप जॉगिंग,स्पॉट्स रनिंग एवं फॉर्मल बैंडिंग अदि एक्सरसाइज का प्रयोग कर सकते हैं। इसलिए हम आपके लिए आज लेकर आये है 6 Best Abs Exercises At Home

Top 6 Exercises:

अब जो एक्सरसाइज मैं आपको बताने जा रहा हूँ यदि आप उसे आप नियमित रूप से करेंगे तो मात्र एक माह मैं आप अच्छे और आकर्षक एब्स  पा सकते है वो भी केवल घर मैं रहकर जिसके लिए आपको ज्यादा किसी चीज़ की आवश्यकता नहीं है.

1. Crunch(क्रंच)- 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको किसी भी चीज़ की आवश्यकता नहीं है आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है आपको फर्श पैर केवल मैट को बिछाना है उसपर लेटना है अपने दोनों पांव के घुटनों को मोड़ना है उसके बाद अपने हाथों को मोड़ते हुए सर के निचे लेकर आये फिर अपने सिर को ऊपर की तरफ लेकर आएं ध्यान दे की ऊपर उठते समय साँस बहार की तरफ छोड़नी है इसी प्रकार वापिस निचे जाएं। ऐसा 10-15 बार करे इस एक्सरसाइज को तीन बार दोहराएं।

2. Bicycle crunch(बाइसिकल क्रंच)- 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए भी आपको किसी भी चीज़ की आवश्यकता नहीं है आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है आपको फर्श पैर केवल मैट को बिछाना है उसपर लेटना है फिर अपने एक पांव को मोड़ ले एवं दूसरे को वैसा ही छोड़ दे उसके बाद दूसरे पांव को ऊपर लाये और पहले वाले को निचे की तरफ वापिस लेकर जाये। ऐसा 10-15 बार करे उसके बाद सेकण्ड्स का रेस्ट करे उसके बाद इस एक्सरसाइज को तीन बार दोहराएं।

3. Plank(प्लान्क)-  

यह सबसे अच्छी एवं सबसे कल्याणकारी है जिसका फायदा आपको देखने को मिलेगा इस एक्सरसाइज को करने के लिए भी आपको किसी भी चीज़ की आवश्यकता नहीं है आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है आपको फर्श पैर केवल मैट को बिछाना है उसपर इस पोजीशन मैं आना है जैसे हम पुश-उप वाली अवस्ता फिर अपने हाथों की कोनिओं एवं पांव के पंजो के सहारे अपना बैलेंस बनाये रखना है जितने देर संभव हो ऐसे ही ठीके रहे लेकिन कम से कम एक मिनट् तोह जरूर करें। यदि हो सके तो इस एक्सरसाइज को करने के दौरान अपनी साँस को रोक कर रखे।

 4. Lying Leg Raises(लाइइंग लेग राईस)-
इस एक्सरसाइज को करने के लिए भी आपको किसी भी चीज़ की आवश्यकता नहीं है आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है आपको फर्श पैर केवल मैट को बिछाना है उसपर लेटना है फिर अपने दोनों पांव को पहले अपने दोनों हाथों को अपनी हिप्स के निचे लेजाए और अपने दोनों पांवों को एक - दूसरे साथ ले आये फिर उसके बाद अपने दोनों पांवों को ऊपर की तरफ लेकर आये बिलकुल सीधे जिस प्रकार 90 का एंगल होता है ठीक उसी प्रकार फिर इसी तरह पांवों को निचे की तरफ वापिस लेकर आये वापिस लाते समय कृप्या इस बात का ध्यान दे की आपके पांव फर्श को स्पर्श न करे। ऐसा 10-15 बार करे उसके बाद सेकण्ड्स का रेस्ट करे उसके बाद इस एक्सरसाइज को तीन बार दोहराएं।

5. Cross Mountain Climbers(क्रॉस माउंटेन क्लीम्बर्स)-
इस एक्सरसाइज को करने के लिए भी आपको किसी भी चीज़ की आवश्यकता नहीं है आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है आपको फर्श पैर केवल मैट को बिछाना है उसपर उस पोजीशन मैं आना है जिसका प्रयोग हम पुश-उपस के लिए करता है फिर अपना एक पांव घुटने की तरफ से मोड़ते हुए ऊपर लेकर आये फिर वापिस लेकर जाये इसी प्रकार इसी तरह से दूसरे पांव से भी करे और इस एक्सरसाइज को जल्दी-जल्दी करने का प्रयास करे। ऐसा 10-15 बार करे उसके बाद सेकण्ड्स का रेस्ट करे उसके बाद इस एक्सरसाइज को तीन बार दोहराएं।

6. V - Crunch(वि-क्रंच) - 
इस एक्सरसाइज को करने के लिए भी आपको किसी भी चीज़ की आवश्यकता नहीं है आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है आपको फर्श पैर केवल मैट को बिछाना है उसपर लेटना है फिर अपने दोनों पेरो को ऊपर की तरफ लेकर आये और साथ मैं अपने हाथो को भी इसी प्रकार ऊपर लाये जैसे की आपके हाथ एवं पैर v शेप मैं बन जायेंगे । ऐसा 10-15 बार करे और इस एक्सरसाइज  को तीन बार करे ।

Diet Plan:

केवल एक्सरसाइज ही काफी नहीं है एक्सरसाइज के साथ - साथ उचित डाइट लेना अति आवश्यक है यदि आप जल्दी सिक्स पैक एबीएस बनाना चाहते है तो आप डाइट इसी प्रकार लेनी है जो मैं आपको बताने जा रहा हूँ  डाइट प्लान कुछ इस प्रकार है:-

1.ब्रेकफास्ट के समय अंकुरित चने या मुंग की दाल / 4-5 अंडे (अंडे सफ़ेद हिस्सा  केवल) / एक फ्रूट / 2 केले दूध के साथ /ओट्स पानी मैं /दलिया आदि चीज़ों का सेवन करना हैं ।

2.लंच के समय रोटी दाल या सब्जी ले साथ ले इस समय खाने के साथ सलाद अवस्य खाये।

3.शाम के समय आप 3-4 उबले अंडे अंडे का सफ़ेद हिंसा केवल / ड्राई फ्रूट(बादाम,अखरोट,काजू) या फ्रूट सलाद भी खा सकते है।

4.रात के खाने के शामे केवल दो रोटी सब्जी या दाल के साथ खाने के साथ सलाद जरूर ले यदि आप चिकन खाते है तो चिकन सबसे ज्यादा लाभकारी है।

5.रात को सोने से पहले लो फैट दूध पीकर अवश्ये पीकर सोये ।

अब जो खाने की चीज़े आपको बताने जा रहा हूँ वह चीज़ का सेवन बिलकुल भी न करे ताली हुई चीज़ जब तक आप अच्छी एवं आकर्षक बॉडी पाना चाहते है तो आपको ताली हुई चीज़ो का त्याग करना पड़ेगा जैसे मक्खन,घी,ऑयली,फ़ूड आदि चीज़ों का सेवन नहीं करना है ।

Also Read: 

 Conclusion:

हेलो फ्रेंड्स मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी पोस्ट 6 Best Abs Exercises At Home अच्छी लगी होगी यदि आपका मेरी पोस्ट्स से लेकर कोई सवाल है तो आपका कमेंट बॉक्स मैं पूछ सकते हैं ।

Post a comment

0 Comments