Recents in Beach

6 Best Tricep Workouts At Home(2020)

जानिये कैसे आप मात्र एक महीने मैं प् सकते हैं अच्छी व् अट्रैक्टिव ट्राइसेप्स ?

How Can You Get A Good And Attractive Triceps In Just One Month?

आज के युग मैं हर व्यक्ति सूंदर और अट्रैक्टिव दिखना चाहता है अगर आप भी कुछ ऐसी ही चाहा रखते है तो में आज आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहा हु जिसको करने से आप केवल एक महीने मैं आप अच्छे और अट्रैक्टिव डोलों के हक़दार आप स्वयं होंगे इसके लिए आपको ज्यादा किसी चीज़ की आवश्यकता नहीं आपको चाहिए सिर्फ दो डंबल और आपके जीवन का एक मह्त्वपूण घंटा ट्राइसेप्स जैसा की आप सब जानते हैं ट्राइसेप्स हमारी बॉडी एक अट्रैक्टिव है जिससे हम अच्छे दिख सके

Importance Of Warm Up Before Exercise:-

किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले वार्मअप अति आवश्यक है इससे बॉडी में नयी ऊर्जा आती है इसके द्वारा आप अपना स्टैमिना मैं व्रृद्धि होती है इसके लिए 10-15 मिनट्स काफी है. इसके लिए आप जॉगिंग,स्पॉट्स रनिंग एवं फॉर्मल बैंडिंग अदि एक्सरसाइज का प्रयोग कर सकते हैं। इसलिए हम आपके लिए आज लेकर आये है
6. Best Exercises For Triceps At Home.
  • अगर आप जल्दी से जल्दी अच्छी बॉडी बनाना चाहते है तोह आपको सबसे पहले आपको अपनी डाइट पर ध्यान एवं नियंत्रण रखना होगा।
  • एक्सरसाइज के साथ - साथ इस बात का अवश्य यह ध्यान रखे अपनी नींद को पुरा जरूर ले एवं यदि आप थके हुये तो एक्सरसाइज न करे या कुछ समय आराम करने के बाद एक्सरसाइज करे।
आज जो 6 एक्सरसाइज मैं आपको बताने जा रहा हूँ यह सबसे लाभदायक एक्सरसाइजेज है इसका असर जल्द ही आपको देखने को मिलेगा अगर आप इसे नियमित रूप से करे तो -

1.Pull Ups(पुल्ल अपस)-

 यह एक सरल एवं महत्वपूर्ण एक्सरसाइज है जिसके लिए आपको एक रोड चाहिए  जिसपे आपको लटकना होगा लटकते समय आपको आपको कभी अपना फेस रोड के ऊपर लाना होगा कभी रोड के नीचे। ऐसा करते समय आप आपने पैरों को मोड़ ले जिससे आपका सारा भार आपके ट्राइसेप्स पर आ जाये ऐसा 35-40 बार  करे।

 2.Triceps Kickback(ट्राइसेप्स किकबैक)-

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको एक बैंच की आवश्यकता है जिसमे बैठकर आप यह एक्सरसाइज को करेंगे अपना एक पांव मोड़ कर बेंच मैं रखे एवं दूसरा नीचे ही रहेगा एक हाथ से डंबल को पकडे और दूसरे हाथ को कमर सीधे बैंच के आगे के हिस्से मैं रखे। डंबल को पैर के पास से अपनी हिप्स के पास लेकर जाये। ध्यान दे की ऐसा करते समय आपका हाथ एवं डंबल हिले एल्बो कमर के पास ही रहे। ऐसा10-15 बार करे और इस एक्सरसाइज को 3 बार दोहराये।

3.Lying Triceps(लाइंग ट्राइसेप्स)-

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको लेटना है दोनों हाथों मैं एक डंबल को पकडे और दोनों हाथों को सर के ऊपर लेकर जाये और यह इस एक्सरसाइज का स्टार्टिंग पॉइंट है और दोनों हाथों को कमर की तरफ लेकर जाये। ऐसा10-15 बार करे और इस एक्सरसाइज को 3 बार दोहराये।

4.One Arm Triceps Extension(वन आर्म्स ट्राइसेप्स एक्सटेंशन)-

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाये और एक हाथ मैं डंबल ले और डंबल को सर के ऊपर लेकर जाये यह इस एक्सरसाइज का स्टार्टिंग पॉइंट है और दोनों हाथों को सीधे सीधे कमर की तरफ मोड़ते हुए लेकर जाये। ऐसा10-15 बार करे और इस एक्सरसाइज को 3 बार दोहराये।

5.Triceps Bench Press(ट्राइसेप्स बेंच प्रेस)-

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको लेटना है दोनों हाथों मैं एक डंबल को पकडे और दोनों हाथों को अपनी चेस्ट के पास लेकर जाये यह इस एक्सरसाइज का स्टार्टिंग पॉइंट है और दोनों हाथों को सीधे बिलकुल सीधे लेकर जाये। ध्यान दे की ऐसा करते समय आपका एक डंबल दूसरे डंबल से न टकराये। ऐसा10-15 बार करे और इस एक्सरसाइज को 3 बार दोहराये।

6.Both ArmTriceps Extension(बोथ-आर्म्स ट्राइसेप्स एक्सटेंशन)-

एक्सरसाइज को करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाये और दोनों हाथों मैं डंबल ले और डंबल को सर के ऊपर लेकर जाये यह इस एक्सरसाइज का स्टार्टिंग पॉइंट है और दोनों हाथों को सीधे सीधे कमर की तरफ मोड़ते हुए लेकर जाये। ऐसा10-15 बार करे और इस एक्सरसाइज को 3 बार दोहराये।

Diet Plan:

केवल एक्सरसाइज ही काफी नहीं है एक्सरसाइज के साथ - साथ उचित डाइट लेना अति आवश्यक है यदि आप जल्दी सिक्स पैक एबीएस बनाना चाहते है तो आप डाइट इसी प्रकार लेनी है जो मैं आपको बताने जा रहा हूँ  डाइट प्लान कुछ इस प्रकार है:-

1.ब्रेकफास्ट के समय अंकुरित चने या मुंग की दाल / 4-5 अंडे (अंडे सफ़ेद हिस्सा  केवल) / एक फ्रूट / 2 केले दूध के साथ /ओट्स पानी मैं /दलिया आदि चीज़ों का सेवन करना हैं ।

2.लंच के समय रोटी दाल या सब्जी ले साथ ले इस समय खाने के साथ सलाद अवस्य खाये।

3.शाम के समय आप 3-4 उबले अंडे अंडे का सफ़ेद हिंसा केवल / ड्राई फ्रूट(बादाम,अखरोट,काजू) या फ्रूट सलाद भी खा सकते है।

4.रात के खाने के शामे केवल दो रोटी सब्जी या दाल के साथ खाने के साथ सलाद जरूर ले यदि आप चिकन खाते है तो चिकन सबसे ज्यादा लाभकारी है।

5.रात को सोने से पहले लो फैट दूध पीकर अवश्ये पीकर सोये ।

अब जो खाने की चीज़े आपको बताने जा रहा हूँ वह चीज़ का सेवन बिलकुल भी न करे ताली हुई चीज़ जब तक आप अच्छी एवं आकर्षक बॉडी पाना चाहते है तो आपको ताली हुई चीज़ो का त्याग करना पड़ेगा जैसे मक्खन,घी,ऑयली,फ़ूड आदि चीज़ों का सेवन नहीं करना है ।

Also Read: 

 Conclusion:

हेलो फ्रेंड्स मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी पोस्ट 6 Best Exercises For Triceps At Home अच्छी लगी होगी यदि आपका मेरी पोस्ट्स से लेकर कोई सवाल है तो आपका कमेंट बॉक्स मैं पूछ सकते हैं ।

Post a comment

0 Comments