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7 Best Cardio Exercise At Home



7 Best Cardio Exercise At Home




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कार्डियो शब्द के विषय मैं हम सभी ने सुना है लेकिन बहुत से व्यक्ति इसके बारे मैं पूरी जानकारी नहीं रखते हैं तो आज हम जान लेते है कार्डियो क्या है,किसे कहते हैं,इसे करने से क्या फायदा होता है,और कार्डियो एक्सरसाइज करना क्यों जरूरी होता है इन सभी चीज़ों के बारे मैं तो यह एक महत्वपूर्ण एक्सरसाइज है जिसे हम डेली एक घंटा करके अच्छी फिटनेस प् सकते हैं वह भी केवल कुछ ही दिनों मैं -

Cardio Exercise What ? कार्डियो एक्सरसाइज क्या है? 

कार्डियो एक्सरसाइज वाह एक्सरसाइज है जिसे करने से व्यक्ति की हार्ट बीट बढ़ती है वोह एक्सरसाइज मैं आती है जिसे करने के लिए हमारा GYM जाना आवश्यक नहीं है इसे हम घर मैं  रहकर या पार्क मैं जाकर कर सकते हैं इसे नियमित रूप से करने से इसका असर आपका जल्द से जल्द आपको देखने को मिलेगा इस एक्सरसाइज के लिए आपको किसी भी चीज़ की आवश्यकता नहीं है आपको चाहिए आपकी व्यस्त जीवन दिनचर्या का एक घंटा केवल जिसका रोल महत्वपूर्ण है

Benefits Of Cardio Exercise ? कार्डियो एक्सरसाइज के क्या फायदे है ?

आज के दौर मैं हर व्यक्ति की चाहा होती है अच्छी फिटनेस पाना लेकिन किसी के पास समय नहीं होता है यदि  होता है एक्सरसाइज की बात आती है तो व्यक्ति सोचता है कल से करेंगे जो कल कभी नहीं आती है यह एक्सरसाइज पेट की चरबी के लिए सबसे कल्याणकारी होती है इससे करने से बॉडी की कलिरियस घटती है 
यदि इसे नार्मल व्यक्ति करता है तो उसे कभी भी हार्ट की समस्या नहीं हो सकती एवं आप कहते है की आप आपने बुढ़ापे तक अच्छी फिटनेस चाहते है तो जरूर करे कार्डिओ एक्सरसाइज

How much important doing cardio Exercise कार्डियो एक्सरसाइज करना क्यों है जरुरी ?
कार्डियो एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर का फैट काम हो जाता है ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल मैं रहता है अगर इसे नियमित रूप से किया जाये तो जाता भी घटता है कार्डियो एक्सरसाइज हर व्यक्ति कर सकता है परन्तु हर व्यक्ति कार्डियो एक्सरसाइज को करने के लिए अलग -अलग समय होता है आपके शरीर के हिसाब से यदि कोई मोटा व्यक्ति डेली कार्डियो एक्सरसाइज करता तो उसे 30-40 मिनट उसके लिए आवश्यक है और जिसे काम फैट है वह व्यक्ति 25-30 कर सकता है और पतले व्यक्ति के लिए 10 मिनट ही काफी होते हैं 

कार्डियो एक्सरसाइज :-
तो अब मैं आपको बताने जा रहा हु कार्डियो एक्सरसाइज से जुडी 8 एक्सरसाइज करके आपको इसका असर जल्द ही देखने को मिलेगा -

1.Jump Rope(रस्सी कूदना) - 

रस्सी कूदना यह एक सरल सी आवश्यक एक्सरसाइज है जिसे करने से आपको इसका फायदा होगा इसके लिए आप एक skipping rope ले और उसके सहरे कूदे ऐसा क़रीब 15 मिनट काम से काम करे और फिर 1 मिनट का ब्रेक ले फिर दोबारा ऐसा ही करे

2.Running (रनिंग) -

रनिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज इससे आपका स्टैमिना इनक्रीस होगा इसके लिए आपको आपकी सहूलियत अनुसार एक समय निर्धारित करना होगा सुहब या शाम का लेकिन सुबह का समय इसके लिए सबसे ज्यादा लाभकारी होता है स्टार्टिंग के समय काम दौड़ लगाए फिर धीर - धीरे समय एवं गति बढ़ाये।

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3.(Cycling साइकिलिंग) -

 साइकिलिंग इस एक्सरसाइज के लिए आप एक साइकिल ले और साइकिल मैं बैठकर काम से काम 10-15 मिनट काम से काम चलाये इससे आपकी शरीर की सारी चरबी निश्चित रूप से घटेगी ।

4.Plank(प्लान्क)- 

यह सबसे अच्छी एवं सबसे कल्याणकारी है जिसका फायदा आपको देखने को मिलेगा इस एक्सरसाइज को करने के लिए भी आपको किसी भी चीज़ की आवश्यकता नहीं है आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है आपको फर्श पैर केवल मैट को बिछाना है उसपर इस पोजीशन मैं आना है जैसे हम पुश-उप वाली अवस्ता फिर अपने हाथों की कोनिओं एवं पांव के पंजो के सहारे अपना बैलेंस बनाये रखना है जितने देर संभव हो ऐसे ही ठीके रहे लेकिन कम से कम एक मिनट् तो जरूर करें। यदि हो सके तो इस एक्सरसाइज को करने के दौरान अपनी साँस को रोक कर रखे। 

5.Jumping Jack(जंपिंग जैक)-

इस एक्सरसाइज को तोहू सब भली भांति जानते है इसे हम सबने  स्कूल ले दिनों मैं किया ही होगा इसके लिए आप सीधे खड़े हो जाये और अपने दोनों हाथों को ऊपर की तरफ लेकर आये और ऊपर की तरफ उछलते हुए दोनों हाथों को निचे तरफ लेकरआये ऐसा लगातार काम से काम 15-20 बार करें इसके बाद एक मिनट का ब्रेक ले फिर इस एक्सरसाइज को 3 बार दोहराये । 

6.High Nee March(हाई नी मार्च)-

 इस एक्सरसाइज के लिए आप पहले सीधे खड़े हो जाये और आपने एक पांव को ऊपर लेकर आये और इसी प्रकार निचे लेकर आये फिर दूसरे पांव को ऊपर लेकर आये फिर निचे लेकर जाये जल्दी जल्दी ऐसा करे काम से काम 15-20 बार करे इसके बाद एक मिनट का ब्रेक ले फिर इस एक्सरसाइज को 3 बार दोहराये। 

7.Squats(स्क्वाट्स)- 

यह एक आसान एवं सबसे अच्छी एक्सरसाइज है इसके लिए आपको किसी भी चीज़ की आवश्यकता नहीं है ! यह हमारी पूरी बॉडी के लिए काम करती है ! इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाये और अपने दोनों हाथों को सीधे खोले और अपनी कमर को सीधे कर ले और अब निचे की और आये ध्यान दे की जब हम ऊपर की और आएंगे तभी श्वास लेंगे बार करे इस एक्सरसाइज को बार दोहराये।


8.Walking(चलना)-
 चलना  यदि आप कम समय मैं आप अपना वजन घटना चाहते है तो रोजाना सुबह या शाम के समय 4-5 किलोमीटर चले जिससे आप अपना पेट को नियंत्रण मैं ला सकते है।

Diet Plan:

केवल एक्सरसाइज ही काफी नहीं है एक्सरसाइज के साथ - साथ उचित डाइट लेना अति आवश्यक है यदि आप जल्दी सिक्स पैक एबीएस बनाना चाहते है तो आप डाइट इसी प्रकार लेनी है जो मैं आपको बताने जा रहा हूँ  डाइट प्लान कुछ इस प्रकार है:-

1.ब्रेकफास्ट के समय अंकुरित चने या मुंग की दाल / 4-5 अंडे (अंडे सफ़ेद हिस्सा  केवल) / एक फ्रूट / 2 केले दूध के साथ /ओट्स पानी मैं /दलिया आदि चीज़ों का सेवन करना हैं।

2.लंच के समय रोटी दाल या सब्जी ले साथ ले इस समय खाने के साथ सलाद अवस्य खाये।

3.शाम के समय आप 3-4 उबले अंडे अंडे का सफ़ेद हिंसा केवल / ड्राई फ्रूट(बादाम,अखरोट,काजू) या फ्रूट सलाद भी खा सकते है।

4.रात के खाने के शामे केवल दो रोटी सब्जी या दाल के साथ खाने के साथ सलाद जरूर ले यदि आप चिकन खाते है तो चिकन सबसे ज्यादा लाभकारी है।

5.रात को सोने से पहले लो फैट दूध पीकर अवश्ये पीकर सोये ।

अब जो खाने की चीज़े आपको बताने जा रहा हूँ वह चीज़ का सेवन बिलकुल भी न करे ताली हुई चीज़ जब तक आप अच्छी एवं आकर्षक बॉडी पाना चाहते है तो आपको ताली हुई चीज़ो का त्याग करना पड़ेगा जैसे मक्खन,घी,ऑयली,फ़ूड आदि चीज़ों का सेवन नहीं करना है ।

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Conclusion:

हेलो फ्रेंड्स मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी पोस्ट 8 Best Cardio Exercises At Home अच्छी लगी होगी यदि आपका मेरी पोस्ट्स से लेकर कोई सवाल है तो आपका कमेंट बॉक्स मैं पूछ सकते हैं ।

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