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Top 5 Best Exercises for Legs At Home

Top 5 Best Exercises for Legs At Home

Top 5 Best Exercises for Legs At Home
Image Source-https://pixabay.com

आज युग मैं व्यक्ति अपनी जीवन शैली मैं इतना वयसत है किसी के पास अपने शिरीर पे ध्यान नहीं दे पता यदि को अपने शिरीर पर ध्यान देता भी है तो हर व्यक्ति चेस्ट और बिसेप्स बनाने मैं लगा रहता है कोई भी व्यक्ति लेग्स की एक्सरसाइज पर ध्यान ही नहीं देता इसलिए मैं आज आपको बताने जा रहा हु Top 5 Best Exercises For Legs At Home  जिसे आप नियमित रूप से करते है तोह इसका आसर आपको शीघ्र ही देखने को मिलेगा ! इसको करने से हमारे घुटने मजबूत होंगे,दौड़ने मैं आपको किसी भी प्रकार की तकलीफ नहीं होगी ,वजन भी घटेगा और ज़ाहिर सी बात है अगर हु कोई भी एक्सरसाइज नियमित रूप से करते हैं तो कोई भी बीमारी हमारे पास नहीं आती|

Importance Of Warm Up Before Exercise:

किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले वार्मअप अति आवश्यक है. इससे बॉडी में नयी ऊर्जा आती है इसके द्वारा आप अपना स्टैमिना मैं व्रृद्धि होती है इसके लिए 10-15 मिनट्स काफी है. इसके लिए आप जॉगिंग,स्पॉट्स रनिंग एवं फॉर्मल बैंडिंग अदि एक्सरसाइज का प्रयोग कर सकते हैं.

Top 5 Exercises:

अब जो एक्सरसाइज मैं आपको बताने जा रहा हु उसे आप नियमित रूप से करके मात्र एक माह मैं पा  अच्छे और आकर्षक लेग्स वह भी केवल घर मैं रहकर जिसके लिए आपको ज्यादा किसी चीज़ की आवश्यकता नहीं आपको चाहिए सिर्फ दो डंबल और आपका रोजाना का सिर्फ एक घंटा जिससे नियमित रूप से करके आप निश्चित ही आपका असर देखने को मिलेगा तो चलते है Top 5 Best Exercises For Legs At Home.

1.Squats Jumps(स्क्वाट जम्प्स) - 

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इस एक्सरसाइज को करने सिर्फ आधा घंटा करने से आपकी 100 बुरण कैलोरीज होंगी और आपका फैट भी जल्द ही घटेगा. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाये अपने हाथों को खोलकर सामने ले जाये पैरों को भी खोले फिर निचे की तरफ बैठें और वापिस उठते समय जम्प करते हुई वापिस उठे ऐसा काम से काम 15 बार करे इससे आपके पैर मजबूत होंगे.

2.Bulgarian Split Squats(बल्गेरियाई स्प्लिट स्क्वाट्स)- 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको एक चेयर लेनी है उसके बाद आपका एक पाँव चेयर पर रहेगा एवं दूसरा फर्श पैर दोनों पांव मैं फसला रखे ताकि बैठने मैं दिकत न हो और अपने दोनों हाथों मैं डंबल पकडे और डंबल को चेस्ट के पास लेजाकर रोके और अब उस पांव को निचे की और लेकर जाएं जो चेयर पर है यह पांव को मजबूत बनाने की महत्वपूर्ण एक्सरसाइज है.

3.Single Leg Squats(सिंगल लेग स्क्वाट्स) -

सिंगल लेग स्क्वाट्स - इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपने हाथ मैं डंबल लेना होगा एवं उसके बाद पहले अपने एक पैर को मोड़ ले पीछे की तरफ उसके बाद मुड़े हुए पांव को फर्श से टच करे और उसके बाद पांव को ऊपर की तरफ वापिस लाये उसके बाद इसे दूसरे पांव से करे ऐसा काम से काम बार 15 दोहराये.

4.Barbell Hip Thrust(बारबेल हिप थ्रस्ट)- 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपने दोनों हाथों मैं डम्ब्बेल ले ले उसके बाद टेबल पैर अपनी पीठ रखें पीठ का आगे का हिंसा केवल उसके बाद अपने पैरों को मोड़ कर सीधा कर ले ९० डिग्री के अनुसार फिर दोनों डम्ब्बेलों को कमर के पास ले जाये उसके बाद अपनी कमर को फर्श की तरफ ले जाने की कोशिश करे फिर इसी प्रकार वापिस आये ऐसा काम से काम बार 15 दोहराये.


5.Reverse Lunge(रिवर्स लुंगी)- 

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इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर सीधे खड़े हो जाये अपने दोनों हाथों को सीधा छोड़ दें फिर अपना एक पैर आगे की और ले जाये और घुटने के सहरे मोड ले और दूसरा पैर पीछे की तरफ ले जाये और अपने घुटनों को ज़मीं से मिला दे फिर इसी प्रकार वापिस उठे और ऐसा दूसरे पांव से भी करे ऐसा काम से काम बार 15 दोहराये.

Diet Plan:

साइज के साथ - साथ उचित डाइट लेना अति आवश्यक है डाइट प्लान इस प्रकार है:-

1.ब्रेकफास्ट के समय अंकुरित चने या मुंग की दाल / 4-5 अंडे / एक फ्रूट / ओट्स पानी मैं /दलिया आदि चीज़ों का सेवन करना हैं .

2.लंच के समय रोटी दाल या सब्जी ले साथ ले इस समय खाने के साथ सलाद अवस्य खाये.

3.शाम के समय आप 3-4 उबले अंडे अंडे का सफ़ेद हिंसा केवल / ड्राई फ्रूट या फ्रूट सलाद भी खा सकते है.

4.रात के खाने के शामे केवल दो रोटी सब्जी या दाल के साथ खाने के साथ सलाद जरूर ले .

5.रात को सोने से पहले लो फैट दूध पीकर सोये.

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