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Top 5 Wrist Strengthening Exercises(2020)

Top 5 Wrist Strengthening Exercises


 Top 5 Wrist Strengthening Exercises
 Top 5 Wrist Strengthening Exercises

हेलो फ्रेंड्स क्या आप भी चाहते है अपनी पतली लाईसी को मोटा करना तो आज हम बात करने वाले है Top 5 Wrist Strengthening Exercises को जिसे आप यदि डेली करते हैं तो आप निश्चित ही पा सकते हैं अच्छी और मजबूत कलाई दोस्तों कई बार ऐसा होता की कुछ लोगों की कलाई जो अच्छी और मोटी होती है एवं कुछ लोगों की पतली देखने को मिलती है जिनकी कलाई पतली होती है वह लोगों से हाथ मिलाने से डरते हैं यहाँ तककि सामने वाला व्यक्ति उनका मजाक भी उडाता है और उन्हें शर्मिंदगी का अनुभव होता है तो दोस्तों आज मैं आपको बताने जा रहा हु कलाई से जुडी कुछ बेहतरीन एक्सरसाइज तो चलिए भढ़ते हैं एक्सरसाइज की तरफ.

जाने कलाई को चौड़ा और मजबूत कैसे बनाये:-

1.Fist Push Ups(फिस्ट पुश आपस)- 

इस पुश आपस को करने के लिए आपको पेट के बल पर लेटना उसके बाद अपने हाथों की मुट्ठीयों को फर्श के सहारे रखकर चेस्ट को ऊपर की तरफ लेकर आये इस एक्सरसाइज को काम से काम 20-25 बार अवश्ये करे और इस एक्सरसाइज को को तीन बार दोहराएं यह कलियों के लिए सबसे अच्छी और सरल एक्सरसाइज है।

2.Wrist Extensions(रिस्ट एक्सटेंशन)-

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको डंबल की आवश्यकता होगी इसके लिए आप चेयर पर बैठे जाएं अपना हाथ किसी बेड या किसी अन्य चीज़ का सहारा ले-ले उसके बाद अपने एक हाथ मैं डंबल को पकडे अपने हाथ की हथेली को बेड से बहार वाली पर लेजाए एवं अपने दूसरे हाथ से अपनी कोहनी को दबाकर रखें फिर अपनी कलाई हथली को निचे की तरफ लेकर आएं उसके बाद ऊपर लाये इस एक्सरसाइज को काम से काम 20-25 बार अवश्ये करे और इस एक्सरसाइज को को तीन बार दोहराएं यह कलियों के लिए सबसे अच्छी और सरल एक्सरसाइज है।

3.Wrist Hammer(रिस्ट हमर)- 

एक्सरसाइज इस एक्सरसाइज को भी आपको इसी प्रकार करना है केवल इसमें आपको अपना सारा वजन अपने आर्म पर लाना होगा उसके बाद एक हाथ से डंबल को पकडे और इस एक्सरसाइज मैं अपने डंबल को खड़े करके पकडे और इसे निचे की तरफ लेकर जाये और इसे प्रकार वापिस ऊपर लेकर आये इस एक्सरसाइज को काम से काम 20-25 बार अवश्ये करे और इस एक्सरसाइज को को तीन बार दोहराएं यह कलियों के लिए सबसे अच्छी और सरल एक्सरसाइज है।

4.Wrist Exercise With Ball(रिस्ट एक्सरसाइज विथ बॉल)-

यह एक सरल से एक्सरसाइज है इस एक्सरसाइज के लिए आपको ज्यादा किसी चीज़ की आवश्यकता नहीं है आपको एक बॉल लेनी है टेनिस बॉल या कोई फ्लेक्सिबल बॉल ले सकते हैं आप अपने एक हाथ में बॉल को पकडे और उसे ज़ोर से दबाये दबाने के बाद अपनी हथेली को बोल से मुक्त करे फिर दोबारा इसी तरह दोहराये इस एक्सरसाइज को लगातार 40-50 बार करे इसी तरह दूसरे हाथ से प्रयास करे।

5.Wrist Circle(रिस्ट सर्कल्स)-

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप खड़े हो जाये या फिर बैठकर किसी भी प्रकार से कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाये कमर सीधी करके अपने दोनों हाथों को को कोनिओं की तरफ से मोड़ते हुए ले जाये उसके बाद अपने दोनों हाथों की हथेलियों को खोल लें फिर ऊपर की तरफ लेकेर आएं या निचे लेकर जाएं या अपनी हथेलिओं को गोल गोल घुमायें इस एक्सरसाइज को लगातार 40-50 बार करे इस एक्सरसाइज को को तीन बार दोहराएं ।

Conclusion:

बहोत से लोग GYM तो जाते हैं लेकिन GYM जाने के बाद भी वह सब Abs,Biceps,Tricep & Chest  बनाने आदि चीज़ों मैं व्यस्त हो जातें है जो लोग GYM जाते हैं वह भी अपने ट्रेनर की सलह से इन एक्सरसाइज को कर सकते है यदि आप नहीं जाते तो घर मैं रहकर इन सभी एक्सरसाइज से अपनी कलाई को मोटी और मजबूत बना सकते है वह भी केवल एक महीने के अंदर ही इसका असर आपको देखने को मिल जायेगा।
मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी पोस्ट 5 Best Exercises For Wrist  At Home अच्छी लगी होगी यदि आपका मेरी पोस्ट्स से लेकर कोई सवाल है तो आपका कमेंट बॉक्स मैं पूछ सकते हैं ।

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