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How To Reduce Hip And Thigh Fat Top 6 Exercise


How To Reduce Thigh And Hip Fat At Home?

कैसे आप अपनी हिप्स और थाई का फैट कम कर सकते हैं?

Source-https://unsplash.com हेलो फ्रेंड्स कैसे हैं आप लोग ? आज हम बात करने वाले हैं की कैसे आप हिप्स एंड थाई के फैट को कैसे कम कर सकते हैं ? इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है आपको सिर्फ वही करना होगा जो आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ, Top 6 Exercise For Reduce your Thigh & Hips Fat यदि आप इन एक्सरसाइज को नियमित रूप से करते है तो इसका असर आपको मात्र दिनों मैं देखने को मिलेगा इसके लिए आपको अपना केवल आधा घंटा देना होगा। यह प्रॉब्लम ज्यादातर लेडीज मैं ही देखने को मिलती हैं उनका हिप्स और का एरिया ज्यादा होता है जिसकी वजह से उन्हें अजीब सा फील आता है लोगों के सामने जानें से तो अब आपको डरने की आवश्यकता नहीं है आप बस आपको थोड़ी देर एक्सरसाइज करनी है एवं अपनी डाइट पर पूरा ध्यान देना है।


Importance Of Warm Up Before Exercise:-

किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले वार्मअप अति आवश्यक है इससे बॉडी में नयी ऊर्जा आती है इसके द्वारा आप अपना स्टैमिना मैं व्रृद्धि होती है इसके लिए 10-15 मिनट्स काफी है. इसके लिए आप जॉगिंग,स्पॉट्स रनिंग एवं फॉर्मल बैंडिंग अदि एक्सरसाइज का प्रयोग कर सकते हैं। इसलिए हम आपके लिए आज लेकर आये है Top 6 Exercise For Reduce your Thigh & Hips Fat.
अगर आप जल्दी से जल्दी अपने हिप्स एंड थाई की चर्बी को कम करना चाहते है तो आपको सबसे पहले आपको अपनी डाइट पर ध्यान एवं नियंत्रण रखना होगा।
एक्सरसाइज के साथ - साथ इस बात का अवश्य यह ध्यान रखे अपनी नींद को पुरा जरूर ले एवं यदि आप थके हुये तो एक्सरसाइज न करे या कुछ समय आराम करने के बाद एक्सरसाइज करे।
यदि आप सुबह खली पेट एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो यह आपकी हिप्स की चर्बी को अवश्ये ही गलता है एवं आपको जब भी प्यास लगे तो आप ठन्डे पानी के स्थान पर हलका गुनगुने पानी का प्रयोग करें जितना हो सके खुलके पानी पिए क्योंकी पानी सब आपको सभी बीमारियों से बचता है
अब जो 6 एक्सरसाइज मैं आपको बताने जा रहा हूँ यह सबसे लाभदायक एक्सरसाइजेज है इसका असर जल्द ही आपको देखने को मिलेगा अगर आप इसे नियमित रूप से करे तो -
1.Squats(स्क्वाट्स)- 

यह एक आसान एवं सबसे अच्छी एक्सरसाइज है इसके लिए आपको किसी भी चीज़ की आवश्यकता नहीं है। यह हमारी पूरी बॉडी के लिए काम करती है,लेकिन यह हिप्स घटाने के लिये सबसे कल्याणकारी  एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाये और अपने दोनों हाथों को सीधे खोले और अपनी कमर को सीधे कर ले और अब निचे की और आये ध्यान दे की जब हम ऊपर की और आएंगे तभी सान्स लेंगे बार करे इस एक्सरसाइज को बार दोहराये।




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2.Squats Jumps(स्क्वाट जम्प्स)-

इस एक्सरसाइज को करने के लिये आपको अपने दिनचर्या का सिर्फ आधा घंटा देना
होगा यदि आप इस एक्सरसाईज को करने से आपकी 100 बर्न कैलोरीज होंगी और
आपका फैट भी जल्द ही घटेगा, इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सीधे खड़े हो
जाये अपने हाथों को खोलकर सामने ले जाये पैरों को भी खोले फिर नीचे की तरफ बैठें
और वापिस उठते समय जम्प करते हुई वापिस उठे ऐसा काम से काम 20-25 बार करे
इससे आपके हिप्स का फैट निश्चित रूप से कम होगा।

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3.Running (रनिंग)-

रनिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज इससे आपका स्टैमिना इनक्रीस होगा इसके लिए आपको आपकी सहूलियत अनुसार एक समय निर्धारित करना होगा सुहब या शाम का लेकिन सुबह का समय इसके लिए सबसे ज्यादा लाभकारी होता है स्टार्टिंग के समय काम दौड़ लगाए फिर धीर - धीरे समय एवं गति बढ़ाये।
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4.Step-ups with weight(स्टेप-उप्स विद वेट)-

इस एक्सरसाइज को करने के लिये आपको अपने दोनों हाथ में एक - एक डम्बल पकडे ओर अपना एक पेर बेंच पर रख दे उसके बाद दुसरे  पेर  को भी उपर कि तरफ लेकर चले जाये फिर इसी प्रकार से वपिस लेकर आये इसी तरह से अब दुसरे पेर से भी इस एक्सरसाइज को इसी प्रकार दोहराये ऐसा काम से काम 20-25 बार करे एवं इस एक्सरसाइज को तीन बार दोहराये।


5.Hip Lifts On The Ball(गेंद पर हिप लिफ्ट)-

इस एक्सरसाइज को करने के लिये सबसे पेहले पर लेटना है फिर आपको अपने दोनों पेर गेंद पर रखने होगे उसके बाद अपनी कमर को निचे फर्श पे रखे फिर अपनी हिप्स को कमर के साथ उपर के ओर ले ऐ्सा करते समय आप आपने हाथों के साहरे उपर कि तरफ उठे इसी प्रकार से वपिस लेकर आयेइस एक्सरसाइज को इसी प्रकार दोहराये ऐसा काम से काम 20-25 बार करे एवं इस एक्सरसाइज को तीन बार दोहराये।

6.Lying Leg Raise(लाइइंग लेग रेज)-

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर सीधे लेट जाये उसके बाद अपने पेरो को ऊपर की तरफ लेकर आये फिर वापिस निचे की और लेकर आये ध्यान रहे की आपकी टंगे फर्श को स्पर्श न करे ऐसा 20-25 बार करे और इस एक्सरसाइज  को तीन बार दोहराये।

Diet Plan:
केवल एक्सरसाइज ही काफी नहीं है एक्सरसाइज के साथ - साथ उचित डाइट लेना अति आवश्यक है यदि आप जल्दी सिक्स पैक एबीएस बनाना चाहते है तो आप डाइट इसी प्रकार लेनी है जो मैं आपको बताने जा रहा हूँ  डाइट प्लान कुछ इस प्रकार है:-

1.ब्रेकफास्ट के समय अंकुरित चने या मुंग की दाल / 4-5 अंडे (अंडे सफ़ेद हिस्सा  केवल) / एक फ्रूट / 2 केले दूध के साथ /ओट्स पानी मैं /दलिया आदि चीज़ों का सेवन करना हैं।
2.लंच के समय रोटी दाल या सब्जी ले साथ ले इस समय खाने के साथ सलाद अवस्य खाये।
3.शाम के समय आप 3-4 उबले अंडे अंडे का सफ़ेद हिंसा केवल / ड्राई फ्रूट(बादाम,अखरोट,काजू) या फ्रूट सलाद भी खा सकते है।
4.रात के खाने के शामे केवल दो रोटी सब्जी या दाल के साथ खाने के साथ सलाद जरूर ले यदि आप चिकन खाते है तो चिकन सबसे ज्यादा लाभकारी है।
5.रात को सोने से पहले लो फैट दूध पीकर अवश्ये पीकर सोये।

अब जो खाने की चीज़े आपको बताने जा रहा हूँ वह चीज़ का सेवन बिलकुल भी न करे ताली हुई चीज़ जब तक आप अच्छी एवं आकर्षक बॉडी पाना चाहते है तो आपको ताली हुई चीज़ो का त्याग करना पड़ेगा जैसे मक्खन,घी,ऑयली,फ़ूड आदि चीज़ों का सेवन नहीं करना है ।

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Conclusion:
हेलो फ्रेंड्स मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी पोस्ट Top 6 Exercise For Reduce your Thigh & Hips Fat अच्छी लगी होगी यदि आपका मेरी पोस्ट्स से लेकर कोई सवाल है तो आपका कमेंट बॉक्स मैं पूछ सकते हैं।

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